Monday 7 August 2023

MS Word "Refence Menu" (In Hindi)

 


Microsoft Word में "संदर्भ" मेनू उपकरण और सुविधाएँ प्रदान करता है जो मुख्य रूप से दस्तावेज़ों में संदर्भ, उद्धरण और ग्रंथ सूची बनाने, प्रबंधित करने और स्वरूपित करने के लिए उपयोग किया जाता है। आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे Microsoft Word के संस्करण के आधार पर "संदर्भ" मेनू में उपलब्ध विशिष्ट विकल्प थोड़े भिन्न हो सकते हैं, लेकिन यहां कुछ सामान्य विशेषताएं हैं जो आपको मिल सकती हैं:

सामग्री तालिका: यह विकल्प आपको अपने दस्तावेज़ में सामग्री तालिका सम्मिलित करने की अनुमति देता है। यह आपके दस्तावेज़ में शीर्षकों और शैलियों के आधार पर सामग्री तालिका को स्वचालित रूप से उत्पन्न और अद्यतन कर सकता है।

फ़ुटनोट: यह विकल्प आपको पृष्ठ के नीचे फ़ुटनोट सम्मिलित करने में सक्षम बनाता है, जिसका उपयोग अक्सर अतिरिक्त जानकारी प्रदान करने या स्रोतों का हवाला देने के लिए किया जाता है।

एंडनोट: फ़ुटनोट के समान, एंडनोट किसी दस्तावेज़ या अनुभाग के अंत में रखे गए संदर्भ या स्पष्टीकरण होते हैं।

उद्धरण और ग्रंथ सूची: इस सुविधा का उपयोग अक्सर Microsoft के स्वयं के "उद्धरण प्रबंधक" या ज़ोटेरो जैसे तृतीय-पक्ष टूल जैसे उद्धरण प्रबंधक के संयोजन में किया जाता है। यह आपके संदर्भों और उद्धरणों को प्रबंधित करने में आपकी सहायता करता है और विभिन्न उद्धरण शैलियों (जैसे एपीए, एमएलए, शिकागो) के अनुसार ग्रंथ सूची तैयार करता है।

उद्धरण सम्मिलित करें: यह आपको लिखते समय अपने दस्तावेज़ में उद्धरण सम्मिलित करने की अनुमति देता है, और सॉफ़्टवेयर आपकी ग्रंथ सूची के स्रोतों का ट्रैक रखता है।

स्रोत प्रबंधित करें: यह विकल्प आपको उद्धरणों और ग्रंथ सूची के लिए अपने स्रोतों को जोड़ने, संपादित करने और व्यवस्थित करने देता है।

कैप्शन: आप इस सुविधा का उपयोग अपने दस्तावेज़ में तालिकाओं, आंकड़ों, समीकरणों और अन्य तत्वों के लिए कैप्शन डालने के लिए कर सकते हैं।

सूचकांक: आप अपने दस्तावेज़ के लिए एक सूचकांक बना सकते हैं, जिससे पाठक विशिष्ट शब्दों या विषयों का तुरंत पता लगा सकते हैं।

क्रॉस-रेफरेंस: यह सुविधा आपको अपने दस्तावेज़ के अन्य हिस्सों जैसे शीर्षक, आंकड़े, तालिकाओं और पृष्ठ संख्याओं को संदर्भित करने की अनुमति देती है।

प्राधिकरणों की तालिका: यदि आप किसी कानूनी दस्तावेज़ पर काम कर रहे हैं, तो यह विकल्प आपको कानूनी मामलों, क़ानूनों और अन्य कानूनी स्रोतों के उद्धरणों को सूचीबद्ध करने के लिए अधिकारियों की एक तालिका बनाने में मदद करता है।

स्मार्ट लुकअप: यह सुविधा आपको अपने दस्तावेज़ में किसी चयनित शब्द या वाक्यांश से संबंधित जानकारी ऑनलाइन खोजने की सुविधा देती है।

याद रखें कि "संदर्भ" मेनू में सटीक लेआउट और विकल्प आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे Microsoft Word के संस्करण के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। ऊपर दिए गए विवरण उपलब्ध सामान्य सुविधाओं पर आधारित हैं।

No comments:

Post a Comment